loader
Foto

70 सालों तक कांग्रेस ने लोकतंत्र को संभाला-खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष एवं राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने सवालों का जवाब देते हुए सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार को राजनीति का तरीका बदलने की ज़रूरत है। श्री खड़गे ने कहा कि अंग्रेजों ने भारत को बहुत कम आंका था, लेकिन देश लोकतांत्रिक राष्ट्र के रूप में विजयी होकर उभरा। उन्होंने कहा “ जब हमने 1950 में लोकतंत्र को अपनाया तो कई विदेशी लोगों ने सोचा कि यहां लोकतंत्र असफल हो जायेगा क्योंकि यहां साक्षरता बहुत कम है।”विपक्ष के नेता ने ब्रिटेन के तत्कालीन प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल का जिक्र किया और कहा, “श्री चर्चिल ने तो यहां तक कह दिया था कि अगर अंग्रेज भारत से चले जायेंगे जो यहां न्यायपालिका, स्वास्थ्य सेवायें, रेलवे और उनके द्वारा शुरू किये गये काम पूरी तरह से तबाह हो जायेंगे। हमने लोकतंत्र को बरकरार रख उन लोगों को गलत साबित कर दिया। हमने इसे मजबूत किया और सुरक्षित भी रखा और आप पूछते हो हमने 70 सालों में क्या किया।” त में इसे 69.72 लाख रुपए (एक्स शोरुम) की कीमत पर लॉन्च किया जाएगा।

उन्होंने आम आदमी पार्टी (आप) के सदस्य संजय सिंह और राघव चढ्ढा के निलंबन को समाप्त कर उन दोनों सदस्यों को सदन में आने की अनुमति देने की अपील करते हुये कहा कि यह भवन संविधान सभा के साथ ही आजाद भारत के सभी बड़े निर्णय लिये जाने का गवाह है।उन्होंने सदन में नियम 267 के तहत चर्चा कराये जाने के मामले को भी उठाया और कहा कि इसके तहत सात बार चर्चा हो चुकी है और प्रश्नकाल स्थगित कर 10 बार महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करायी जा चुकी है।3-ज़ोन एयर कंडीशनिंग, एम्बिएंट लाइटिंग पैकेज और 30 रंग शामिल हैं।

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर हमला बोलते हुये कहा कि श्री मनमोहन सिंह ने अपने कार्यकाल में 30 बार संसद में बयान दिये और श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने 21 बार बयान दिये, लेकिन श्री मोदी ने कस्टमरी बयान को छोड़कर सिर्फ दो बार बयान दिये हैं।श्री खड़गे ने महत्वपूर्ण विधेयकों को बगैर किसी समिति के पास भेजे पारित कराये जाने पर कड़ी आपत्ति जताते हुये कहा कि 1952 से 57 के बीच संसद की 667 बैठकें हुयी, 319 विधेयक पारित कराये गये। संसद का मुख्य काम कानून बनाना और लोगों को सशक्त बनाना है। ी पहुंचा सकती है और इसकी अधिकतम स्पीड 240 किलोमीटर प्रति घंटे की है।

"Heroes never die. They live on forever in the hearts and minds of those who would follow in their footsteps."

K24 Bharat
foto
Authoor: K24 Bharat Times

leave a reply

more headlines in our related posts

latest # news

National News

Watch the latest news